Breaking News

Breaking News
Loading...

दिल्ली हिंसा: अब अफवाहोंं के उपद्रव से माहौल तनावपूर्ण, 46 की मौत। 

दिल्ली हिंसा: अब अफवाहोंं के उपद्रव से माहौल तनावपूर्ण, 46 की मौत



पूर्वोत्तर दिल्ली में घातक हिंसा भड़कने के एक सप्ताह बाद, प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति शांतिपूर्ण थी लेकिन रविवार को तनावपूर्ण था क्योंकि गोकलपुरी और शिव विहार में नालियों से चार और शव निकाले गए और भारी पुलिस तैनाती जारी रही।

पूर्वोत्तर दिल्ली के कुछ हिस्सों में, लोगों ने नकदी संकट की शिकायत की क्योंकि दंगों के बाद कई बैंक शाखाएं और एटीएम बंद रहे।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने अब तक की हिंसा के सिलसिले में 254 प्राथमिकी दर्ज की हैं और 903 व्यक्तियों को गिरफ्तार या हिरासत में लिया है। चालीस में से एक मामला आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किया गया था।

एक अधिकारी ने कहा कि पिछले चार दिनों में उत्तर-पूर्वी जिले से कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई है, एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस निवासियों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और अधिकारियों को रिपोर्ट करने का आग्रह कर रही है।

पुलिस ने कहा कि रविवार को गोकलपुरी में दो नालों से तीन शव निकाले गए, जबकि एक शव को शिव विहार में एक नाले से बाहर निकाला गया। हालांकि, यह पता लगाया जाना बाकी है कि क्या वे दंगों से जुड़े हैं और अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या को अपडेट नहीं किया है।

बुधवार से नक्सलियों के कई शव नालियों में पाए गए हैं, जिसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मचारी अंकित शर्मा भी शामिल हैं।

हिंसा की झूठी अफवाहों के बाद रविवार शाम को दिल्ली के कई हिस्सों में दहशत फैल गई।

दिल्ली मेट्रो ने बिना किसी कारण के सात स्टेशनों के प्रवेश और निकास को कुछ समय के लिए बंद कर दिया। हालांकि, दिल्ली पुलिस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने किसी भी घटना से इनकार किया और सभी से शांत रहने की अपील की।
आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने ब्रह्मपुरी सहित कुछ दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और दिल्ली में तीन दशकों में सबसे बुरी हिंसा से प्रभावित लोगों को सांत्वना दी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यह देखना बहुत परेशान करने वाला है कि इतने सारे लोग बुरी तरह से प्रभावित हैं। हमें उन्हें आघात से राहत दिलानी है और उन्हें वापस पटरी पर लाना है।"

पूर्वोत्तर जिले में 7 मार्च तक स्कूल बंद हैं।

रविवार को, सीबीएसई ने कहा कि हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने में किसी भी तरह की देरी से छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश में बाधा उत्पन्न हो सकती है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह उन छात्रों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है जो नहीं होंगे शेड्यूल के अनुसार दिखाई देने में सक्षम।


जाफराबाद के रहने वाले आदिल खान ने कहा कि 23 फरवरी को घातक सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद से यमुना विहार के बी ब्लॉक में स्थित कई बैंक शाखाओं और एटीएम को बंद कर दिया गया था।

मोहम्मद आलम, 27 वर्षीय, शिव विहार में एक मोबाइल रिचार्ज दुकान के मालिक --- एक हिंसा प्रभावित क्षेत्र --- ने कहा कि उनकी दुकान पिछले चार दिनों से बंद है।

आलम ने पीटीआई भाषा से कहा, "बैंक और एटीएम बंद होने से कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोगों के पास नकदी नहीं है।"

मुस्तफाबाद में रहने वाले कैलाश कुमार ने कहा कि उनका परिवार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में अपने गृहनगर के लिए शहर छोड़ देगा, लेकिन वह यात्रा के लिए नकदी नहीं खींच सकते थे।

कैलाश कुमार ने कहा कि बैंकों और एटीएम के अलावा, किराना की अधिकांश दुकानें बंद रहीं, जिसके कारण आवश्यक वस्तुओं की कमी है।

पूर्वोत्तर दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग, शिव विहार, भजन पुरा, यमुना विहार और मुस्तफाबाद में हुई हिंसा में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए।

बड़ी संख्या में संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। उन्मादी भीड़ ने घरों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पंप को आग लगा दी थी और स्थानीय लोगों और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया था।

पुलिस ने कहा कि वे हिंसा प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। हालाँकि, संकीर्ण बाईलेन्स में एक भयानक सन्नाटा था जो एक हफ्ते पहले ही लोगों और फेरीवालों के साथ हो रहा था।

शिव विहार में, सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में, सड़कें सुनसान थीं और लगभग सभी घरों में ताला लगा था। मुस्तफाबाद में, लोग अपने घरों से बाहर निकलने से सावधान थे।

"हालांकि पुलिस की मौजूदगी है, तनाव बढ़ रहा है। हमने ईद, होली, दिवाली एक साथ मनाई है। मैंने अपने जीवन में कभी भी ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया है। दुःख, अविश्वास, अविश्वास है। जो लोग हिंसा में लिप्त थे, वे क्षेत्र के नहीं थे। , वे बाहर से आए थे, "45 वर्षीय मोहम्मद यूनुस ने कहा।

यूनुस, जो शिव विहार में एक कपड़े की दुकान का मालिक है, ने कहा कि वह हिंसा के दौरान अपने हिंदू पड़ोसियों द्वारा बचाया गया था और उन्होंने दंगाइयों से व्यवसाय की रक्षा के लिए दुकान के नाम-बोर्ड को फाड़ दिया।

इससे पहले दिन में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि AAP सरकार दंगों से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है।

ट्विटर पर लेते हुए, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि राहत प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच जाए, यह सुनिश्चित करते हुए कि सरकार चाहती है कि लोग अपने घरों में लौट आएं और उनका पड़ोसियों द्वारा स्वागत किया जाए।

हिंसा के दौरान लापता हुए लोगों के परिजन जीटीबी अस्पताल की मोर्चरी में कतार में लगे रहे, जहां दंगा पीड़ितों के शव रखे गए थे।

अपने सबसे छोटे भाई, सलमान (25) की तस्वीर के साथ, उसके हाथ में, नबी जान यह उम्मीद करते हुए मुर्दाघर के चारों ओर चला गया कि वह मारे गए लोगों में से नहीं है।


Tags:
delhi elections 2020,news,delhi news,delhi,delhi election result 2020,delhi protest,delhi riots,delhi riots 2020,delhi protests 2020,delhi abp news,live news,delhi election 2020,delhi news today,delhi exit poll 2020,delhi elections,delhi election polls 2020,delhi election news,election delhi 2020,delhi election date 2020,delhi election exit poll 2020,delhi violence,delhi election result 2020 live

Previous Post Next Post