Breaking News

Breaking News
Loading...

Lockdown 5.0 Guidelines In Hindi

सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कंटेनर जोन के बाहर, सरकार ने इसे चरणबद्ध तरीके से छूट दी है। सरकार ने धार्मिक स्थलों, होटल, सैलून, रेस्तरां खोलने की अनुमति दी है।
Lockdown 5.0

  • लॉकडाउन 5.0 1 जून से 30 जून तक खुला सैलून, रेस्तरां और धार्मिक स्थानों के लिए रहेगा

Lockdown 5.0 

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर लॉकडाउन लागू किया गया है। सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कंटेनर जोन के बाहर, सरकार ने इसे चरणबद्ध तरीके से छूट दी है। दिशानिर्देशों के अनुसार, लॉकडाउन तीन चरणों में खुलेगा। सरकार ने पहले चरण के तहत 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्तरां खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, सरकार ने शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी है।

बता दें कि वर्तमान में देश कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन से गुजर रहा है। लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को समाप्त हो रही है। ऐसी स्थिति में सरकार ने इसे और बढ़ा दिया है। लॉकडाउन 5.0 1 जून से 30 जून तक होगा। दूसरे चरण के तहत, केंद्र ने राज्यों पर स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय छोड़ दिया है। जुलाई में राज्य इस पर फैसला लेंगे।

देश में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे। लोगों को पास भी नहीं दिखाना पड़ेगा। वहीं, शॉपिंग मॉल को भी खोलने की अनुमति दी गई है।

क्या खुलेगा और क्या बंद होगा?

  • नए निर्देश 1 जून, 2020 से लागू होंगे और 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे।
  • 24 मार्च, 2020 के बाद, पूरे देश में सख्त तालाबंदी लागू कर दी गई। केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी गई थी। अन्य सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
  • पहले प्रतिबंधित सभी गतिविधियाँ अब चरणबद्ध तरीके से कंटेनर ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में खोली जाएंगी।
  • पहले चरण में, धार्मिक स्थानों, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल को 8 जून 2020 से खोलने की अनुमति दी गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए एक एसओपी जारी करेगा।
  • दूसरे चरण में, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अनुमति के बाद स्कूल और कॉलेज खोले जाएंगे।
  • पूरे देश में सीमित गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। ये गतिविधियां हैं: अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल।


पिछले 24 घंटों में, भारत ने 7,964 नए COVID-19 मामलों और 265 मौतों के साथ, COVID-19 मामलों में उच्चतम स्पाइक देखी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में COVID-19 मामलों की कुल संख्या अब 1.73 लाख से अधिक है। इससे पहले, लॉकडाउन के विस्तार पर उम्मीदें अधिक थीं, खासकर जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को पीएम मोदी से मुलाकात करके लॉकडाउन विस्तार पर सभी मुख्यमंत्रियों के विचारों की जानकारी दी।

वर्तमान लॉकडाउन 31 मई को समाप्त हो जाएगा। लॉकडाउन 4.0 के अंत से पहले शाह ने सभी सीएम के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी। इस बीच, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि लॉकडाउन को 15 और दिनों के लिए बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन एक्सटेंशन की जरूरत थी, क्योंकि COVID-19 मामलों का ग्राफ बढ़ रहा था। सावंत ने कहा कि उन्होंने शाह से फोन पर बात की और उन्हें लगा कि लॉकडाउन को 15 और दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है। "हालांकि, हम मांग करते हैं कि कुछ छूट होनी चाहिए - रेस्तरां को 50 प्रतिशत क्षमता पर सामाजिक दूरी के साथ अनुमति दी जानी चाहिए। बहुत से लोग जिम को फिर से शुरू करना चाहते हैं, ”सावंत ने कहा था। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार का मानना ​​है कि जिन स्थानों पर बड़ी सभाएँ होती हैं, जैसे सिनेमा हॉल बंद रहते हैं। स्कूल और कॉलेज भी बंद रहने चाहिए।

New Lockdown guidelines: What was expected?

केंद्र सरकार इस साल मार्च में पहली बार घोषित किए गए बाद के सभी लॉकडाउन में नियमों में ढील दे रही है। यह उम्मीद की जाती है कि लॉकडाउन 5.0 दिशानिर्देशों में अधिक छूट दी जाएगी। सावंत का बयान आज पहला संकेत था कि लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जा सकता है। हालाँकि, दिशानिर्देशों में और ढील दी जा सकती है। यदि लॉकडाउन बढ़ाया जाता है, तो निम्नलिखित में छूट दी जा सकती है:

हवाई यात्रा: लॉकडाउन 5.0 में अधिक उड़ान मार्ग खोले जा सकते हैं। वर्तमान में, उड़ानों को यात्रियों को एक तिहाई क्षमता तक ले जाने की अनुमति है। नए दिशानिर्देश इस पर फिर से विचार कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मुद्दे पर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले सप्ताह संकेत दिया था कि कुछ उड़ानें अगस्त से पहले शुरू हो सकती हैं।

ट्रेन सेवाएं: रेलवे 1 जून से 100 जोड़ी मेल.नेक्स ट्रेनों को चलाने जा रहा है। ट्रेनों के अगले सेट में एसी क्लास सेवाएं हो सकती हैं।

बस और मेट्रो: इंट्रा-स्टेट बसों को चलाने में छूट अधिक राज्यों में देखी जा सकती है। मेट्रो सेवाओं को भी सीमित क्षमता में खोला जा सकता है।

दुकानें, मॉल, बाजार: तालाबंदी के चौथे चरण में गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति दी गई। पांचवें चरण में बाजारों, खरीदारी परिसरों और मॉल के लिए अधिक आराम से उपाय हो सकते हैं।

जिम, मूवी थिएटर, धार्मिक स्थान, सैलून: COVID-19 के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए, इन पर प्रतिबंध संभवतया बना रहेगा।

स्कूल: एचआरडी मंत्रालय स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देशों पर काम कर रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस ने आज बताया कि लॉकडाउन का अगला चरण, जो सोमवार से शुरू हो जाएगा, लॉकडाउन दिशानिर्देशों की निषिद्ध सूची में आइटमों की संख्या कम होगी। सरकार राज्यों को मॉल और मल्टीप्लेक्स, पूजा स्थल और डाइन-इन रेस्तरां खोलने का निर्णय लेने की अनुमति दे सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार निम्नलिखित पर भी विचार कर सकती है:

  • विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर रात के कर्फ्यू में आराम करना।
  • पूजा स्थलों पर जाने पर आराम
  • राज्यों को अंतर-राज्यीय यात्रा पर निर्णय लेना पड़ सकता है





Tags: lockdown 5.0,lockdown 5.0 guidelines,lockdown 5.0 news,lockdown 5.0 india,lockdown 5.0 in india,lockdown 5.0 date,lockdown 5 guidelines,lockdown,lockdown 5.0 rules,lockdown 5.0 in hindi,lockdown 5.0 quora,new guidelines for lockdown 5.0,lockdown 5.0 guidelines in india,lockdown 5.0 guidelines in hindi,lockdown 5.0 guidelines in telugu,karnataka lockdown 5.0 guidelines,lockdown 5.0 guideline,lockdown 5,lockdown 5.0 guildelines,lockdown news,lockdown5 guidelines,lockdown 5.0 hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post