Breaking News

Breaking News
Loading...

What Is The Computer In Hindi


एक कंप्यूटर एक प्रोग्रामेबल डिवाइस है जो डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करता है। शब्द "कंप्यूटर" मूल रूप से मनुष्यों (मानव कंप्यूटर) को दिया गया था, जिन्होंने मैकेनिकल कैलकुलेटर, जैसे अबेकस और स्लाइड नियम का उपयोग करके संख्यात्मक गणना की थी। यह शब्द बाद में एक यांत्रिक उपकरण को दिया गया क्योंकि वे मानव कंप्यूटर की जगह लेने लगे। आज के कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो डेटा (इनपुट) को स्वीकार करते हैं, उस डेटा को प्रोसेस करते हैं, आउटपुट का उत्पादन करते हैं और परिणामों को स्टोर (स्टोरेज) करते हैं।

पहला डिजिटल कंप्यूटर और जिसे ज्यादातर लोग कंप्यूटर के रूप में समझते हैं, उसे ENIAC कहा जाता था। यह द्वितीय विश्व युद्ध (1943-1946) के दौरान बनाया गया था और मानव कंप्यूटरों द्वारा की जा रही गणनाओं को स्वचालित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कंप्यूटर पर इन गणनाओं को करने से, वे बहुत तेजी से और कम त्रुटियों के साथ परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

ENIAC जैसे प्रारंभिक कंप्यूटर वैक्यूम ट्यूब का उपयोग करते थे और बड़े (कभी-कभी कमरे के आकार) होते थे और केवल व्यवसायों, विश्वविद्यालयों या सरकारों में पाए जाते थे। बाद में, कंप्यूटरों ने ट्रांजिस्टर के साथ-साथ छोटे और सस्ते भागों का उपयोग करना शुरू कर दिया, जो सामान्य व्यक्ति को कंप्यूटर के मालिक होने की अनुमति देते थे।

एक कंप्यूटर एक प्रोग्राम योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो कच्चे डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और इसे आउटपुट के रूप में परिणाम देने के लिए निर्देशों (प्रोग्राम) के एक सेट के साथ संसाधित करता है। यह गणितीय और तार्किक संचालन करने के बाद आउटपुट प्रस्तुत करता है और भविष्य में उपयोग के लिए आउटपुट को बचा सकता है। यह संख्यात्मक और साथ ही गैर-संख्यात्मक गणनाओं को संसाधित कर सकता है। शब्द "कंप्यूटर" लैटिन शब्द "कंप्यूट" से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना।

एक कंप्यूटर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करता है। यह कार्यक्रमों की मदद से काम करता है और द्विआधारी अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें एक मेमोरी भी है जो डेटा, प्रोग्राम और प्रोसेसिंग के परिणाम को संग्रहीत करता है। कंप्यूटर के घटक जैसे मशीनरी जिसमें तार, ट्रांजिस्टर, सर्किट, हार्ड डिस्क शामिल होते हैं हार्डवेयर कहलाते हैं। जबकि, प्रोग्राम और डेटा को सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

यह माना जाता है कि एनालिटिकल इंजन पहला कंप्यूटर था जिसे 1837 में चार्ल्स बैबेज द्वारा आविष्कार किया गया था। इसने पंच-कार्ड्स को रीड-ओनली मेमोरी के रूप में उपयोग किया। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के पिता के रूप में भी जाना जाता है।

How are computers used today? What is computer in hindi


आज, कंप्यूटर ऐसे काम करते हैं जो बहुत सरल जटिल हुआ करते थे। उदाहरण के लिए, आप एक वर्ड प्रोसेसर में एक पत्र लिख सकते हैं, इसे कभी भी संपादित कर सकते हैं, वर्तनी जांच सकते हैं, प्रतियां प्रिंट कर सकते हैं, और इसे कुछ ही सेकंड में दुनिया भर में किसी को भेज सकते हैं। इन सभी गतिविधियों को किसी को दिन, अगर महीनों नहीं, पहले करना होता। इसके अलावा, ये उदाहरण कंप्यूटर का एक छोटा सा अंश हैं।

Banks and financial

कंप्यूटर दुनिया के सभी पैसे को संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण हैं कि वित्तीय बाजार और पैसे से निपटने वाले स्थानों में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता है।


  • ATM - जब आप ATM से निकासी करते हैं, तो आप एक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं।
  • डिजिटल मुद्रा (Digital currency) - जब किसी बैंक में पैसा जमा किया जाता है, तो उसे डिजिटल रिकॉर्ड के रूप में संग्रहित किया जाता है। एक कंप्यूटर आपके खाते में कितने पैसे है, इस पर नज़र रखता है।
  • ट्रेडिंग (Trading)- कंप्यूटर का उपयोग करके स्टॉक और कमोडिटी का व्यापार किया जाता है। वास्तव में, आज भी हजारों कंप्यूटर उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग कर रहे हैं जो मनुष्यों की आवश्यकता के बिना व्यापार को संभालते हैं।


Business
कंप्यूटर के लिए Business एक और बड़ा क्षेत्र है और अधिकांश पैसा कमाया और खर्च किया जाता है। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कंप्यूटर व्यवसाय में कैसे उपयोग किए जाते हैं।



  1. रजिस्टर - यदि व्यवसाय किसी उपभोक्ता को सामान बेचने से संबंधित है (उदाहरण के लिए, किराने की दुकान), एक नकद रजिस्टर, जो एक कंप्यूटर है, का उपयोग लेनदेन को पूरा करने के लिए किया जाता है।
  2. वर्कर्स कंप्यूटर - कई व्यवसाय प्रत्येक कर्मचारी को एक कंप्यूटर प्रदान करते हैं जो उन्हें कंपनी के लिए काम करने और समस्याओं को हल करने की अनुमति देता है।
  3. सर्वर - यदि व्यवसाय कंप्यूटर का उपयोग करता है, इंटरनेट से जोड़ता है, या ई-मेल और फ़ाइलों को संभालता है, तो सर्वर का उपयोग सब कुछ प्रबंधित करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

How dose computer work in hindi? Computer Kya Hai


यह दस्तावेज़ आपको यह समझने के लिए बनाया गया है कि निजी कंप्यूटर कैसे काम करता है और जब आप पावर बटन दबाते हैं तो क्या होता है।

Powering on the computer

जब आप पहली बार पावर बटन दबाते हैं, तो कंप्यूटर कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति के लिए एक संकेत भेजता है, जो एसी (वैकल्पिक चालू) को डीसी (प्रत्यक्ष वर्तमान) में परिवर्तित करता है। यह कंप्यूटर और उसके घटकों को उचित मात्रा में वोल्टेज और बिजली की आपूर्ति करता है।

एक बार जब कंप्यूटर और उसके घटकों में पर्याप्त शक्ति होती है और बिजली की आपूर्ति में कोई त्रुटि नहीं होती है, तो यह मदरबोर्ड और कंप्यूटर प्रोसेसर (सीपीयू) को एक सिग्नल (ट्रांजिस्टर का उपयोग करके) भेजता है। जबकि ऐसा हो रहा है, प्रोसेसर मेमोरी रजिस्टरों में किसी भी बचे हुए डेटा को साफ कर देगा और सीपीयू प्रोग्राम को F000 हेक्साडेसिमल संख्या को काउंटर देगा। यह संख्या सीपीयू को बताती है कि वह मूल इनपुट / आउटपुट सिस्टम (BIOS) में निहित इस स्थान पर निर्देशों को संसाधित करने के लिए तैयार है।

BIOS और POST

जब कंप्यूटर पहली बार BIOS को देखता है, तो यह पावर-ऑन सेल्फ-टेस्ट (POST) शुरू करता है। यह अनुक्रम सुनिश्चित करता है कि आवश्यक घटक मौजूद हैं और ठीक से काम कर रहे हैं। यदि कंप्यूटर इनमें से कोई भी परीक्षण पास नहीं करता है, तो यह एक अनियमित POST का सामना करता है। एक अनियमित POST एक बीप कोड है जो मानक एक या दो बीप से अलग होता है। उदाहरण के लिए, अनियमित POST विफलता के कारण को इंगित करने के लिए अलग-अलग बीप के सभी बीप या कोई बीप उत्पन्न नहीं कर सकता है।

यदि कंप्यूटर POST पास करता है, तो यह CMOS चिप में स्थित पहले 64-बाइट्स मेमोरी को देखता है। कंप्यूटर बंद होने पर भी यह चिप CMOS बैटरी द्वारा जीवित रखी जाती है। इस चिप में सिस्टम का समय और तारीख जैसी जानकारी और आपके कंप्यूटर में स्थापित सभी हार्डवेयर की जानकारी होती है।

सीएमओएस जानकारी लोड करने के बाद, POST कंप्यूटर में जो स्थापित है, उसके साथ सिस्टम सेटिंग्स का निरीक्षण और तुलना करना शुरू कर देता है। यदि कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है, तो यह हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, माउस और एक फ्लॉपी ड्राइव जैसे हार्डवेयर के लिए बुनियादी उपकरण चालकों और रुकावट हैंडलर को लोड करेगा। ये मूल चालक सीपीयू को इन हार्डवेयर उपकरणों के साथ संवाद करने और कंप्यूटर को अपनी बूट प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति देते हैं।

इसके बाद, POST वास्तविक समय की घड़ी (RTC) या सिस्टम टाइमर और सिस्टम बस की जाँच करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दोनों काम कर रहे हैं। अंत में, आपको अपने प्रदर्शन पर एक तस्वीर मिल जाएगी, क्योंकि POST ने प्रदर्शन एडाप्टर पर मौजूद मेमोरी लोड कर दी है।

अगला, BIOS यह देखने के लिए जांचता है कि यह मेमोरी एड्रेस 0000: 0472 को देखकर एक कोल्ड बूट या वार्म बूट (रिबूट) का प्रदर्शन कर रहा है या नहीं। यदि यह 1234h देखता है, तो BIOS जानता है कि यह एक रिबूट है, और POST के शेष चरणों को छोड़ देता है।

यदि 1234h को नहीं देखा जाता है, तो BIOS जानता है कि यह एक ठंडा बूट है और अतिरिक्त POST चरणों को जारी रखेगा। इसके बाद, यह प्रत्येक चिप को लिखकर कंप्यूटर में स्थापित कंप्यूटर मेमोरी (RAM) का परीक्षण करता है। शुरुआती कंप्यूटरों के साथ, आप इसे चरण प्रदर्शन करते हुए देख सकते हैं क्योंकि यह कुल स्थापित मेमोरी को बूट करता है।

अंत में, POST इन ड्राइवों का परीक्षण करने के लिए कंप्यूटर को फ्लॉपी, ऑप्टिकल और हार्ड ड्राइव पर सिग्नल भेजता है। यदि सभी ड्राइव परीक्षण पास करते हैं, तो POST पूरा हो जाता है और कंप्यूटर को ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश देता है।


Booting the operating system

Windows XP
कंप्यूटर द्वारा POST पास करने के बाद, कंप्यूटर बूट प्रक्रिया शुरू करता है। यह प्रक्रिया ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने के लिए जिम्मेदार है, और इसकी सभी संबंधित सिस्टम फाइलें। क्योंकि Microsoft Windows सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह खंड Microsoft Windows को लोड करने की प्रक्रिया को कवर करेगा।
BIOS पहले हाथों को बूटस्ट्रैप लोडर पर नियंत्रित करता है, जो हार्ड ड्राइव के बूट सेक्टर को देखता है। यदि CMOS सेटअप में आपका बूट अनुक्रम पहले हार्ड ड्राइव को देखने के लिए सेट नहीं है, तो यह पहले उपलब्ध बूट मीडिया (जैसे, डीवीडी या फ्लैश ड्राइव) से बूट हो सकता है।
इस उदाहरण में, Microsoft Windows XP NTLDR (NT लोडर) बूट सेक्टर पर पाया जाता है। यह कंप्यूटर को बताता है कि हार्ड ड्राइव पर शेष कोड कहां खोजना है। अगला, विंडोज ntdetect.com फ़ाइल को लोड करता है, जो विंडोज स्प्लैश स्क्रीन प्रदर्शित करता है और विंडोज रजिस्ट्री को लोड करता है। रजिस्ट्री को लोड करने के बाद, विंडोज कई निचले स्तर के कार्यक्रमों को लोड करना शुरू कर देता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम को मेमोरी में बनाते हैं। शुरू में लोड किए गए कई प्रोग्राम हैं जो विंडोज को कंप्यूटर पर चलने वाले आवश्यक हार्डवेयर और अन्य कार्यक्रमों के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं।
रजिस्ट्री ने प्रारंभिक बुनियादी हार्डवेयर उपकरणों को लोड करने के बाद, प्लग और प्ले डिवाइस, पीसीआई और आईएसए उपकरणों को लोड करना शुरू कर दिया है। इन सभी उपकरणों को लोड करने के बाद, विंडोज हार्ड ड्राइव, विभाजन, और किसी भी अन्य डिस्क ड्राइव का पूर्ण समर्थन लोड करता है और फिर स्थापित किए गए सभी अन्य ड्राइवरों में चला जाता है।
अंत में, उपरोक्त चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद किसी भी अतिरिक्त आवश्यक सेवाओं को लोड किया जाता है और विंडोज शुरू होता है।
कंप्यूटर के साथ संचार करने वाले हार्डवेयर उपकरण
कंप्यूटर द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने के बाद, कंप्यूटर से जुड़ा हार्डवेयर सीपी के साथ संचार करने में सक्षम होना चाहिए।
What ae the advantages of using a computer? Computer Kya Hai?
हालाँकि, कंप्यूटर का उपयोग करने के नुकसान हैं, लेकिन हम मानते हैं कि फायदे नुकसान को बहुत कम कर देते हैं (हालांकि हम पक्षपाती हो सकते हैं)। नीचे कंप्यूटर के उपयोग से प्राप्त होने वाले मुख्य लाभों और लाभों की एक सूची दी गई है।
Increase your productivity
कंप्यूटर आपकी उत्पादकता बढ़ाते हैं और उन पर चल रहे सॉफ़्टवेयर की अच्छी समझ के साथ, आप जो कुछ भी करते हैं, उस पर आप अधिक उत्पादक बनेंगे। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप किसी वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करने की बुनियादी समझ रखते हैं, तो आप दस्तावेज़ और पत्र बना सकते हैं, स्टोर कर सकते हैं, संपादित कर सकते हैं, साझा कर सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं। इनमें से प्रत्येक चीज़ या तो पहले से मौजूद सभी तकनीकों के साथ असंभव या बहुत धीमी थी।
Connects you to the Internet
कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना कंप्यूटर की पूरी क्षमता को अनलॉक करता है। एक बार कनेक्ट होने के बाद, आपके विकल्प और उपलब्ध विकल्प लगभग असीम हैं। इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध कई लाभ इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर के साथ हैं।
विशाल मात्रा में जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं और कचरे को कम कर सकते हैं
कंप्यूटर विशाल मात्रा में सूचनाओं को संग्रहीत करने और उन तक पहुंचने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर और उपकरण जैसे ईबुक रीडर पर्याप्त भंडारण क्षमता को देखते हुए सैकड़ों या हजारों पुस्तकों को संग्रहीत कर सकते हैं। पुस्तकों, दस्तावेज़ों, फ़िल्मों, चित्रों और गीतों को डिजिटल रूप से संग्रहीत करने में सक्षम होने के बाद, आप उपकरणों के साथ खोज और जानकारी साझा करने के साथ तेज़ी से पा सकते हैं। यह मीडिया के गैर-डिजिटल संस्करण बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कागज और प्लास्टिक की आवश्यकता को समाप्त करता है।
सूचना के माध्यम से क्रमबद्ध, व्यवस्थित और खोजने में मदद करता है
एक कंप्यूटर अपनी संग्रहीत जानकारी का उपयोग किसी अन्य डिवाइस की तुलना में अधिक कुशलता से कर सकता है। अपने पहले उदाहरण में, हमने हजारों पुस्तकों को संग्रहीत करने की क्षमता का उल्लेख किया। एक बार उन पुस्तकों को कंप्यूटर पर संग्रहित कर लेने के बाद, उन्हें श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, वर्णानुक्रम में, और फिर एक मिनट से भी कम समय में आप जो खोज रहे हैं, उसे खोजने के लिए। एक हजार पुस्तकों में एक ही पाठ को खोजने की कोशिश में एक मानव महीने लगेंगे, अगर साल नहीं।
Get a better understanding of data
कंप्यूटर आपको डेटा और बड़े डेटा की बेहतर समझ भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय में उन वस्तुओं का एक डेटाबेस हो सकता है जिन्हें उन्होंने बेचा है। उस डेटा का उपयोग करते हुए, वे जल्दी से यह पहचान सकते हैं कि किसी आइटम को वर्ष के किस समय सबसे अच्छा बेचते हैं, जब किसी आइटम को ऊपर या नीचे चिह्नित करना है, और कौन से आइटम नहीं बेच रहे हैं। इस प्रकार की जानकारी तक पहुंच होने से व्यवसाय को अपने ग्राहकों की बेहतर समझ और उनके प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिल सकती है।
Keeps you connected
कंप्यूटर आपको ई-मेल और सोशल नेटवर्किंग पर लंबी दूरी के दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने में मदद कर सकता है। आप लाखों अन्य लोगों के साथ भी जुड़ सकते हैं, जो ऑनलाइन फ़ोरम, चैट और वीओआईपी सेवाओं जैसे Skype के माध्यम से आपके समान हित साझा करते हैं। दुनिया भर के लोगों से जुड़ने में सक्षम होना उन लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है जिनसे आप आम तौर पर कभी नहीं मिलते।
इंटरनेट पर संचार के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि यह संचार के अन्य रूपों की तुलना में तेज़ है। उदाहरण के लिए, आप किसी व्यक्ति को ग्रह के दूसरी ओर ई-मेल भेज सकते हैं, और यह कुछ ही मिनटों में कम समय में आ गया है। घोंघा मेल (डाक मेल) आने में कुछ दिन या हफ्ते भी लग सकते थे।
Can help you learn and keep you informed
इंटरनेट से जुड़ा कंप्यूटर एक महान शिक्षण उपकरण है और कुछ ऐसा है जो किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में मदद कर सकता है, जो आपको रुचि रखता है। आप दुनिया भर की सभी नवीनतम समाचार, मौसम और कहानियों के साथ अद्यतित रहने के लिए दुनिया भर के समाचारों तक भी पहुँच बना सकते हैं। आप वेबसाइट पढ़कर या वीडियो देखकर एक नया पेशा सीख सकते हैं। तुम भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम है कि आप स्कूल में आप सीखेंगे किसी भी विषय के बारे में सिखाने के लिए साइन अप कर सकते हैं।
Can make you money
जब इंटरनेट से जुड़ा होता है, तो एक कंप्यूटर आपको कई अलग-अलग तरीकों से पैसा बनाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, भौतिक स्टोर होने की तुलना में ऑनलाइन स्टोर बनाना और चलाना बहुत सस्ता है। इसके अलावा, एक बार ऑनलाइन होने के बाद, आपके स्टोर या उत्पाद में वैश्विक दर्शक होते हैं और आप दुनिया में किसी को भी बेच सकते हैं।
आपको पैसा बनाने में मदद करने के अलावा, स्प्रेडशीट वाला कंप्यूटर आपके वित्त पर नज़र रखने और आपके खर्च करने की आदतों को तोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है।
Improves your abilities
क्या आप सबसे अच्छे स्पेलर नहीं हैं, गरीब व्याकरण वाले हैं, गणित में महान नहीं हैं, एक महान स्मृति नहीं है, या कुछ और के साथ मदद की ज़रूरत है? कंप्यूटर की सभी क्षमताओं का उपयोग करके, आप अपनी सभी क्षमताओं में सुधार कर सकते हैं, या यदि आपके पास सीखने का कठिन समय है, तो आप आपकी सहायता करने के लिए कंप्यूटर पर भरोसा कर सकते हैं।
Can help automate and monitor
एक कंप्यूटर जो कर सकता है उसे किसी कार्य को पूरा करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है और, एक बार किए जाने पर, उस कार्य को आवश्यकतानुसार कई बार दोहराने के लिए बनाया जाता है। उदाहरण के लिए, एक रोबोट को एक रोबोट आर्म को स्थानांतरित करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है जो एक कार या फ़िल्टर, सॉर्ट, प्रतिक्रिया और आने वाले ई-मेल के लिए एक भाग बनाता है।

What components make up a desktop computer?


आज के डेस्कटॉप कंप्यूटर में कुछ या सभी नीचे दिए गए घटक (हार्डवेयर) और बाह्य उपकरण होते हैं। प्रौद्योगिकी प्रगति के रूप में, पुरानी तकनीक, जैसे फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और ज़िप ड्राइव (दोनों नीचे दिखाए गए हैं), अब आवश्यक नहीं हैं या शामिल हैं।

Example of front of computer case



  1. Bay
  2. Case or Chassis
  3. Case Fan
  4. Optical drive: Blu-ray, CD-ROM, CD-R, CD-RW, or DVD.
  5. CPU (processor)
  6. Floppy disk drive
  7. Hard drive
  8. Keyboard
  9. RAM (random access memory)
  10. Microphone
  11. Monitor, LCD, or another display device.
  12. Motherboard
  13. Mouse
  14. Network card
  15. Power Supply
  16. Printer
  17. Sound card
  18. Speakers
  19. Video card
  20. Wearable

What parts are needed for a computer to work?


एक कंप्यूटर को उपरोक्त सभी घटकों की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, कंप्यूटर नीचे सूचीबद्ध भागों में बहुत कम से कम काम नहीं कर सकता है।




  1. प्रोसेसर - सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से निर्देशों को निष्पादित करने वाला घटक।
  2. मेमोरी - भंडारण और सीपीयू के बीच यात्रा करने वाले डेटा के लिए अस्थायी प्राथमिक भंडारण।
  3. मदरबोर्ड (ऑनबोर्ड वीडियो के साथ) - घटक जो सभी घटकों को जोड़ता है।
  4. स्टोरेज डिवाइस (जैसे, हार्ड ड्राइव) - धीमे सेकेंडरी स्टोरेज जो डेटा को स्थायी रूप से स्टोर करता है।
  5. हालाँकि, यदि आपके पास ऊपर के न्यूनतम भागों के साथ एक कंप्यूटर था, तो आप कम से कम एक इनपुट
  6. डिवाइस (जैसे, कीबोर्ड) से कनेक्ट होने तक इसके साथ संवाद करने में असमर्थ होंगे। इसके अलावा, आपके लिए
  7. यह देखने के लिए कि क्या हो रहा है, आपको कम से कम एक आउटपुट डिवाइस (जैसे, मॉनिटर) की आवश्यकता होगी।

What dose the computer look like?



डेस्कटॉप कंप्यूटर के अंदर उतना जटिल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। नीचे उन प्रमुख घटकों का एक उदाहरण है जो कंप्यूटर के अंदर बनाते हैं।

कंप्यूटर के अंदर

Parts of a computers

ऊपर दी गई तस्वीर में इंगित किए गए प्रत्येक आइटम के बारे में जानकारी नीचे दिए गए लिंक में मिली है।




  1. Chassis (case)
  2. Data cable: (IDE, SATA)
  3. Disc drive: CD-ROM, CD-RW, DVD-ROM, or Blu-ray.
  4. Expansion card (ISA, PCI, AGP, and PCI Express).
  5. Fan (Heat sink)
  6. Floppy drive
  7. Hard drive: HDD, SSD
  8. Memory (RAM)
  9. Motherboard
  10. Power cable (Molex)
  11. Power supply (PSU)
  12. Processor (CPU)
  13. The expansion cards are often devices such as your video card, sound card, network card, etc. Click on any of the links below for additional information about each of these devices.

Definition - What does Computer mean?


एक कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रिया, गणना और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, उसे प्रोसेस करने और फिर आउटपुट देने की क्षमता है।

कंप्यूटर बाद में उचित भंडारण उपकरणों में उपयोग के लिए भी डेटा स्टोर कर सकते हैं, और जब भी आवश्यक हो इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ लिखने, वीडियो संपादित करने, एप्लिकेशन बनाने, वीडियो गेम खेलने आदि से लेकर कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

वे एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को मिलाकर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने और विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Hardware

भौतिक संरचना जो एक कंप्यूटर के प्रोसेसर, मेमोरी, स्टोरेज, कम्युनिकेशन पोर्ट और पेरिफेरल डिवाइसेस का निर्माण करती है। इनमें से प्रत्येक घटक (जिन्हें डिवाइस कहा जाता है) का एक अलग उद्देश्य होता है, जो इनपुट स्वीकार करना, डेटा स्टोर करना या आउटपुट भेजना हो सकता है।

उदाहरण के लिए, एक माउस और एक माइक्रोफ़ोन इनपुट डिवाइस हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता गतिविधियों को रिकॉर्ड करने और उन्हें डेटा में बदलने के लिए किया जाता है जो सिस्टम यूनिट को प्रेषित होता है। हार्ड डिस्क एक स्टोरेज यूनिट है जहां डेटा को अन्य उपकरणों द्वारा संग्रहीत और एक्सेस किया जाता है।

एक मॉनिटर या स्पीकर आउटपुट डिवाइस होते हैं जो संसाधित डेटा को क्रमशः (वीडियो) और ऑडियो सिग्नल में बदलते हैं।

आमतौर पर, मुख्य घटक जो नंगे न्यूनतम का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कंप्यूटर को कार्य करने की अनुमति देते हैं:

प्रोसेसर (CPU)
वह घटक जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से प्राप्त इनपुट को प्रोसेस और निष्पादित करता है।

मदरबोर्ड
एक मेनबोर्ड जो अन्य सभी हार्डवेयर घटकों और उपकरणों (आंतरिक और बाहरी) के बीच बुनियादी संबंध प्रदान करता है।

मेमोरी (RAM)
एक अस्थायी डेटा स्टोरेज स्पेस जो सीपीयू को सक्रिय रूप से उपयोग करने वाली जानकारी संग्रहीत करता है।

भंडारण युक्ति Storage
एक भंडारण उपकरण जहां डेटा स्थायी आधार पर संग्रहीत किया जाता है। यह रैम की तुलना में धीमी लेकिन कम अस्थिर है।

Power Supply Unit
यह बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक है: शक्ति के बिना, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम नहीं कर सकता है!

Software

कंप्यूटर के सभी भाग जो कड़ाई से भौतिक नहीं हैं, जैसे कि डेटा, प्रोग्राम, एप्लिकेशन, प्रोटोकॉल, इत्यादि, मोटे तौर पर इस सॉफ़्टवेयर के रूप में परिभाषित हैं। " हालाँकि सॉफ़्टवेयर का कोई भौतिक रूप नहीं है, फिर भी जानकारी प्राप्त करना, उसे एनकोड करना, स्टोर करना और प्रोसेस करना कोई कम महत्वपूर्ण नहीं है।
कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में सभी निष्पादन योग्य और गैर-निष्पादन योग्य डेटा, जैसे दस्तावेज़, डिजिटल मीडिया, लाइब्रेरी और ऑनलाइन जानकारी शामिल है। एक कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और इसके सभी अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर भी हैं।

एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के साथ काम करता है जिन्हें पढ़ने, व्याख्या और निष्पादन के लिए इसके अंतर्निहित हार्डवेयर आर्किटेक्चर में भेजा जाता है।
कंप्यूटर को कंप्यूटिंग शक्ति, क्षमता, आकार, गतिशीलता और अन्य कारकों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर (पीसी), डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर या डिवाइस, मेनफ्रेम या सुपर कंप्यूटर।
Computer Engineering
कंप्यूटर इंजीनियरिंग उस अध्ययन को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर सिस्टम और अन्य तकनीकी उपकरणों को डिजाइन और विकसित करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान के साथ इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग को एकीकृत करता है। कंप्यूटर इंजीनियरिंग पेशेवरों में विभिन्न क्षेत्रों जैसे सॉफ्टवेयर डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को एकीकृत करने में विशेषज्ञता है।
कंप्यूटर इंजीनियरिंग पेशेवरों को कई क्षेत्रों में संलग्न करने की अनुमति देता है जैसे कि सरल माइक्रोप्रोसेसरों से उच्च विशेषताओं वाले सर्किट, सॉफ्टवेयर डिजाइन और ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास के लिए कुछ भी विश्लेषण और डिजाइन करना। कंप्यूटर इंजीनियरिंग ऑपरेटिंग कंप्यूटर सिस्टम तक सीमित नहीं है, लेकिन इसका उद्देश्य अधिक व्यापक तकनीकी समाधानों को डिजाइन करने के लिए एक व्यापक तरीका बनाना है।
जिसे कंप्यूटर सिस्टम इंजीनियरिंग के रूप में भी जाना जाता है।
कंप्यूटर इंजीनियरिंग शब्द अक्सर कंप्यूटर विज्ञान के साथ भ्रमित होता है, लेकिन ये दोनों शब्द अलग हैं। कंप्यूटर वैज्ञानिक इलेक्ट्रिकल और सॉफ्टवेयर निर्माण के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि कंप्यूटर इंजीनियरों को सॉफ्टवेयर डिजाइन करने और हार्डवेयर घटकों के साथ उस सॉफ्टवेयर को प्रदर्शन और एकीकृत करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। कंप्यूटर इंजीनियरिंग में इंजीनियर भी शामिल हैं जो विशेष रूप से एम्बेडेड माइक्रोकंट्रोलर के लिए फर्मवेयर लिखते हैं, एनालॉग सेंसर डिजाइन और विकसित करते हैं, बहुत बड़े पैमाने पर एकीकरण चिप्स डिजाइन करते हैं, और मिश्रित- और एकल-सर्किट बोर्डों के लिए योजनाएं बनाते हैं। कंप्यूटर विज्ञान का इंजीनियरिंग क्षेत्र भी रोबोट अनुसंधान में योगदान देता है जिसके लिए मोटर और सेंसर जैसे विद्युत घटकों की निगरानी के लिए डिजिटल सिस्टम की आवश्यकता होती है।
1971 में, क्लीवलैंड में केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी ने पहली बार कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिग्री अनुशासन की शुरुआत की। कंप्यूटर इंजीनियरिंग कार्यक्रम अब पूरे अमेरिका और दुनिया भर में आम हैं।

Computer Classification: By Size and Power

अधिकांश लोग वाक्यांश कंप्यूटर के साथ एक व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी) को जोड़ते हैं। एक पीसी एक छोटा और अपेक्षाकृत सस्ता कंप्यूटर है जिसे व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। पीसी माइक्रोप्रोसेसर तकनीक पर आधारित होते हैं जो निर्माताओं को एक चिप पर संपूर्ण सीपीयू लगाने में सक्षम बनाता है।
घर पर पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग गेम, वर्ड प्रोसेसिंग, अकाउंटिंग और अन्य कार्यों सहित कई विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।
कंप्यूटरों को आम तौर पर आकार और शक्ति द्वारा निम्नानुसार वर्गीकृत किया जाता है, हालांकि काफी ओवरलैप है। कंप्यूटर वर्गीकरण के बीच अंतर आमतौर पर प्रौद्योगिकी अग्रिम के रूप में छोटे होते हैं, छोटे और अधिक शक्तिशाली और लागत के अनुकूल घटक बनाते हैं।
पर्सनल कंप्यूटर: माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित एक छोटा, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर। माइक्रोप्रोसेसर के अलावा, एक व्यक्तिगत कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने के लिए एक कीबोर्ड, सूचना प्रदर्शित करने के लिए एक मॉनिटर और डेटा बचाने के लिए एक भंडारण उपकरण होता है।
वर्कस्टेशन: एक शक्तिशाली, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर। एक कार्य केंद्र एक व्यक्तिगत कंप्यूटर की तरह है, लेकिन इसमें अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर और उच्च-गुणवत्ता वाला मॉनिटर है।
मिनीकंप्यूटर: एक बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ 10 से सैकड़ों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।
मेनफ्रेम: एक शक्तिशाली बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ कई सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है। सुपरकंप्यूटर: एक अत्यंत तेज़ कंप्यूटर जो प्रति सेकंड लाखों निर्देशों का प्रदर्शन कर सकता है।
Hardware vs. software
इससे पहले कि हम विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में बात करते हैं, चलो दो चीजों के बारे में बात करते हैं जो सभी कंप्यूटरों में सामान्य हैं: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर।
हार्डवेयर आपके कंप्यूटर का कोई भी हिस्सा है जिसमें एक भौतिक संरचना है, जैसे कि कीबोर्ड या माउस। इसमें कंप्यूटर के सभी आंतरिक भाग भी शामिल हैं, जिन्हें आप नीचे दी गई छवि में देख सकते हैं।
सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट है जो हार्डवेयर को बताता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। सॉफ़्टवेयर के उदाहरणों में वेब ब्राउज़र, गेम और वर्ड प्रोसेसर शामिल हैं। नीचे, आप Microsoft PowerPoint की एक छवि देख सकते हैं, जिसका उपयोग प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए किया जाता है।
आपके कंप्यूटर पर जो कुछ भी आप करते हैं वह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, अभी आप एक वेब ब्राउजर (सॉफ्टवेयर) में इस पाठ को देख रहे हैं और पेज से पेज पर क्लिक करने के लिए अपने माउस (हार्डवेयर) का उपयोग कर रहे हैं। जैसा कि आप विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में सीखते हैं, अपने हार्डवेयर में अंतर के बारे में खुद से पूछें। जैसा कि आप इस ट्यूटोरियल के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, आप देखेंगे कि विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर भी अक्सर विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

What are the different types of computers?

जब ज्यादातर लोग कंप्यूटर शब्द सुनते हैं, तो वे एक पर्सनल कंप्यूटर जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, कंप्यूटर कई आकारों और आकारों में आते हैं, और वे हमारे दैनिक जीवन में कई अलग-अलग कार्य करते हैं। जब आप एटीएम से नकदी निकालते हैं, तो स्टोर पर किराने का सामान स्कैन करें, या कैलकुलेटर का उपयोग करें, आप एक प्रकार का कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं।

1

Desktop computers

बहुत से लोग काम, घर और स्कूल में डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटरों को एक डेस्क पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और वे आम तौर पर कंप्यूटर केस, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस सहित कुछ अलग हिस्सों से बने होते हैं।
Laptop computers
दूसरे प्रकार का कंप्यूटर जिससे आप परिचित हो सकते हैं, एक लैपटॉप कंप्यूटर है, जिसे आमतौर पर लैपटॉप कहा जाता है। लैपटॉप बैटरी से चलने वाले कंप्यूटर हैं जो डेस्कटॉप की तुलना में अधिक पोर्टेबल हैं, जिससे आप उन्हें लगभग कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।
Servers
एक सर्वर एक कंप्यूटर है जो एक नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों को जानकारी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, जब भी आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ ऐसा देख रहे होते हैं जो सर्वर पर संग्रहीत होता है। कई व्यवसाय आंतरिक रूप से फ़ाइलों को संग्रहीत और साझा करने के लिए स्थानीय फ़ाइल सर्वर का उपयोग करते हैं।
Other types of computers
आज के कई इलेक्ट्रॉनिक्स मूल रूप से विशिष्ट कंप्यूटर हैं, हालांकि हम हमेशा उनके बारे में नहीं सोचते हैं। यहाँ कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं।
स्मार्टफोन: कई सेल फोन कंप्यूटर पर बहुत सारे काम कर सकते हैं, जिसमें इंटरनेट ब्राउज़ करना और गेम खेलना शामिल है। उन्हें अक्सर स्मार्टफोन कहा जाता है।
Wearables: पहनने योग्य तकनीक उपकरणों के एक समूह के लिए एक सामान्य शब्द है - जिसमें फिटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच शामिल हैं - जो पूरे दिन पहने जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन उपकरणों को अक्सर शॉर्ट के लिए वेब्राबल्स कहा जाता है।
गेम कंसोल: एक गेम कंसोल एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जिसका उपयोग आपके टीवी पर वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है।
टीवी: कई टीवी में अब एप्लिकेशन- या एप्लिकेशन शामिल होते हैं - जो आपको विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सामग्री तक पहुंचने देते हैं। उदाहरण के लिए, आप इंटरनेट से सीधे अपने टीवी पर वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं।
Automation
अधिकांश मनुष्यों को गणित की समस्या है। यह दिखाने के लिए, अपने सिर में 584 × 3,220 करने का प्रयास करें। सभी चरणों को याद रखना कठिन है! लोगों ने उन्हें यह याद रखने में मदद करने के लिए उपकरण बनाए कि वे गणित की समस्या में कहाँ थे। लोगों की दूसरी समस्या यह है कि उन्हें बार-बार एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है। एक कैशियर को हर दिन उसके सिर में या कागज के टुकड़े के साथ बदलाव करना पड़ता था। जिसमें काफी समय लगा और गलतियां हुईं। इसलिए, लोगों ने कैलकुलेटर बनाया जो उन चीजों को बार-बार करता था। कंप्यूटर इतिहास के इस भाग को "स्वचालित गणना का इतिहास" कहा जाता है, जो "मशीनों का इतिहास" के लिए एक फैंसी वाक्यांश है जो गलतियों के बिना इस गणित समस्या को बार-बार करना मेरे लिए आसान बनाता है।
अबेकस, स्लाइड रूल, एस्ट्रोलैब और एंटीकाइथेरा मैकेनिज्म (जो लगभग 150-100 ईसा पूर्व के हैं) स्वचालित गणना मशीनों के उदाहरण हैं
Previous Post Next Post