Breaking News

Breaking News
Loading...
केंद्र सरकार ने 1 जून से तालाबंदी में काफी हद तक ढील दी है। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के बाद, कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए सीमा खोली और अंतर-राज्य परिवहन को मंजूरी दी।

Lockdown 5.0

  • लॉकडाउन 5.0 का पहला दिन
  • इस बार यह काफी सुकून भरा है
  • अंतरराज्यीय परिवहन परमिट
  • पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ

देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन 5.0 का आज पहला दिन है। गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को सोमवार 1 जून से पूरे देश में लागू किया गया है, जो 30 जून तक जारी रहेगा। लॉकडाउन 5 को अनलॉक -1 नाम दिया गया है।

हालांकि, नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केंद्र सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी है। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के बाद, कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए सीमा खोली और अंतर-राज्य परिवहन को मंजूरी दी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि अंतरराज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दिल्ली से सटे लोगों के आंदोलन पर फैसला गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासन पर छोड़ दिया गया है। हालांकि, राज्य ने अपनी अंतरराज्यीय बस सेवा फिर से शुरू नहीं की है। इसी समय, कर्नाटक सरकार ने राज्य के भीतर और बाहर अंतरराज्यीय आंदोलन पर प्रतिबंध हटा दिया, जिससे कंटेनर जोन को छोड़कर लॉकडाउन में छूट का रास्ता साफ हो गया।

हालांकि, लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने इसे मंजूरी नहीं दी है। जबकि पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों ने 31 मई के बाद भी अंतरराज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है।

बता दें कि महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। राजस्थान और तेलंगाना जैसे राज्यों ने घोषणा की है कि वे अनलॉक -1 के तहत अंतरराज्यीय आंदोलन को आराम देंगे। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण, देश भर में इस तरह की यात्रा पर लगभग दो महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गुजरात में आंदोलन की अनुमति

गुजरात सरकार ने इसके स्थान पर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके अनुसार गुजरात में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सभी दुकानें शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अलावा, गुजरात राज्य परिवहन की बसें सभी जिलों में चलेंगी। सभी सरकारी कार्यालय सोमवार से खुलेंगे। हालांकि, नए दिशानिर्देशों के अनुसार, होटल, रेस्तरां, धार्मिक स्थान केंद्र के नियमों के आधार पर खुलेंगे।

राजस्थान में पर्यटन स्थल खुलते हैं

राजस्थान की बात करें तो राज्य सरकार ने भी इसके दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब राज्य में सभी पर्यटन स्थल 1 जून से खोले जाएंगे। पर्यटक पहले सप्ताह तक मुफ्त में पर्यटक स्थल पर जा सकेंगे। आप तीसरे सप्ताह में आधे पैसे देकर पर्यटक स्थल पर जा सकेंगे।

यूपी में कार्यालय खुलेंगे

यूपी में 100 फीसदी उपस्थिति के साथ सरकारी कार्यालय खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, लेकिन साथ ही एक शर्त यह भी है कि काम का ढांचा पहले से बदल गया होगा। दिशानिर्देशों के अनुसार, कार्यालय अब तीन पारियों में खोले जाएंगे। पहली शिफ्ट सुबह 9 से शाम 5 बजे तक, दूसरी शिफ्ट 10 से 6 बजे तक और तीसरी शिफ्ट सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक होगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कार्यालयों में भीड़ न हो और कर्मचारी पूरी तरह से सामाजिक भेद का पालन कर सकें।

पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ

भारतीय रेलवे 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 21 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। इनमें १२ मई से चलने वाली १५ जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और १०० जोड़े यानी १ जून से चलने वाली २०० नई ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे के अनुसार, इन २३० ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी।



Tags: lockdown,lockdown 5.0,lockdown 4.0,lockdown 4,lockdown in india,5.0 lockdown,lockdown 5,lockdown extension,lockdown 5.0 news,lockdown kab khulega,lockdown 5.0 new rule,5.0 lockdown video,lockdown 5.0 guideline,lockdown season 5,lockdown 4.0 news,lockdown news,gta 5 lockdown,make joke of lockdown 5.0,lockdown jobs,lockdown 5.0 : क्या खुलेगा,lockdown 4.0 rules,delhi lockdown,lockdown in gta 5,lockdown 4.0 in india,announcement of lockdown 5.0,lockdown season 2,lockdown season 4,lockdown extended

Post a Comment

Previous Post Next Post